How Zomato Earns Money – Zomato Business Model Case Study (In Hindi)

आज की तारीख में जब भी हम घर में अकेले होते हैं और चटपना करने का मन करता है, तो हमें दो ही चीज़ सबसे पहले  ध्यान आती हैं, पहला हमारा मोबाइल और दूसरा जोमैटो

तो आज के इस पोस्ट में हम उसी Zomato के बारे में जानेंगे और समझेंगे कि How Zomato Earns Money यानी कि Zomato Business Model के बारे में। इसी के साथ जोमैटो से संबंधित कई सारे सवालों के जवाब आपको इस पोस्ट में मिलने वाले हैं।

यह पोस्ट उन लोगों के लिए भी बहुत ज़्यादा फायदेमंद होने वाली है, जो कहीं न कहीं बिजनेस करने की चाह अपने अंदर रखते हैं।

Company NameZomato
Original NameFoodiebay
FoundersDeepinder Goyal & Pankaj Chaddah
CEODeepinder Goyal
FoundedIn 2008
HeadquartersGurugram, India
TypePrivate
ServicesRestaurant discovery, Food Ordering & Delivery etc.

कैसे हुई शुरुआत – How Zomato Started

जोमैटो की शुरुआत होती है साल 2008 से, जब Indian Institute of Technology (IIT) Delhi के दो लड़के Deepinder Goyal और Pankaj Chaddah के दिमाग में Foodiebay का आईडिया आता है। बता दें कि जोमैटो का डिसीजन एक फ्रस्ट्रेशन में लिया गया था।

एक बार जब Deepinder Goyal और Pankaj Chaddah इंटरनेट पर रेस्टोरेंट के बारे में जानकारी ले रहे थे, तो वो इस चीज़ से बड़े frustrate हो गए थे कि इंटरनेट पर किसी भी रेस्टोरेंट के बारे में कोई डिटेल इनफॉरमेशन है ही नहीं। तभी इन दोनों ने एक प्लेटफार्म तैयार किया Foodiebay नाम से, जिसे बाद में बदलकर Zomato कर दिया गया, ताकि eBay और Foodiebay एक जैसे ना लगें।

शुरुआत में यह प्लेटफॉर्म सिर्फ Delhi NCR वाले एरिया को फोकस करता था लेकिन फिर बाद में इसे भारत के बाकी शहरों और दूसरे देशों में भी फैलाना शुरू कर दिया। और आज Zomato दुनिया के सबसे बड़े food delivery and restaurant discovery platforms में से एक है।

Zomato Business Model Case Study in Hindi

Zomato Business Model
Zomato Business Model Case Study

आज जोमैटो की सक्सेस के पीछे उसके बिजनेस मॉडल का सबसे बड़ा हाथ है। तो आईए एक-एक करके पूरे Zomato Business Model की Case Study समझते हैं।

Restaurant Discovery

Zomato App की मदद से कोई भी व्यक्ति अपने पसंदीदा रेस्टोरेंट, चाहे वो किसी भी लोकेशन पर मौजूद हो, वहां से अपने पसंद का फूड ऑर्डर कर सकता है। इसी के साथ उसे इस चीज़ की भी सुविधा दी जाती है कि वह उस रेस्टोरेंट की सर्विस को 1 स्टार से लेकर 5 स्टार तक की रेटिंग दे सकें।

इससे दो फायदे होते हैं, यूजर को उसके हिसाब से खाना भी मिल जाता है और रेस्टोरेंट को उसकी गलती का भी पता लग जाता है।

‌Food Delivery Services

जोमैटो की फूड डिलीवरी सर्विस ने आज ना जाने कितने लोगों का घर चलाने में उनकी मदद की है। जिस व्यक्ति के पास नौकरी नहीं थी वो जोमैटो की मदद से कुछ पैसा कमा पा रहा है। इससे चार लोगों का फायदा एक साथ होता है –

  1. आपको घर बैठे अपना पसंदीदा खाना खाने को मिल जाता है।
  2. हर एक ऑर्डर का उस डिलीवरी बॉय को कुछ कमीशन भी मिल जाता है।
  3. और साथ ही जोमैटो और वो रेस्टोरेंट, दोनों के कस्टमर भी बन जाते हैं।

‌Data and Analytics Services

जो भी व्यक्ति Zomato App के माध्यम से कुछ भी आर्डर करता है, तो जोमैटो उन सभी लोगों का डाटा जैसे कि उनकी प्रेफरेंस, उनकी पसंदीदा चीज़, उनकी रेटिंग और रेस्टोरेंट की परफॉर्मेंस को कलेक्ट करके, उन सभी रेस्टोरेंट और फूड बिज़नेस को वह डाटा दे देता है जिसके बदले में वो उनसे कुछ पैसा भी लेता है, ताकि वो रेस्टोरेंट और फूड बिजनेस, टाइम-टू-टाइम अपनी सर्विसेज़ को और बेहतर बना सकें।

‌Grocery Delivery

आज जोमैटो सिर्फ रेस्टोरेंट या होटल तक ही सीमित नहीं है बल्कि वह ग्रॉसरी स्टोर्स के साथ भी साझेदारी कर रहा है और ग्रोसरी का सामान भी लोगों के घर तक पहुंचा रहा है। जिससे जोमैटो के कस्टमर उस स्टोर के कस्टमर बन रहे हैं और स्टोर के कस्टमर जोमैटो के कस्टमर बन रहे हैं।

‌Cloud Kitchen Services

यह एक किचन इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विस है जो जोमैटो के द्वारा उन सभी रेस्टोरेंट और फूड बिज़नेस को दी जाती है जो अपने बिजनेस को कम कॉस्ट में अलग-अलग एरिया में ले जाकर बड़ा बनना चाहते हैं।

इसके बदले में Zomato उन सभी रेस्टोरेंट और फूड बिजनेसेज़ से उस जगह का किराया और फूड सेल्स लेता है।

‌Table Reservations

आप जानते होंगे कि कुछ रेस्टोरेंट में तो टेबल खाली ही नहीं मिलती, आदमी जाए तो जाए कैसे। तो कस्टमर की इसी प्रॉब्लम को समझते हुए Zomato ने अपनी ऐप में एक फीचर डाला है जिसकी मदद से आप घर बैठे एडवांस में उस रेस्टोरेंट में टेबल की बुकिंग कर सकते हैं। बता दें कि यह सर्विस कुछ पापुलर रेस्टोरेंट के लिए ही दिए गई है, जिनमें टेबल मिलना मुश्किल होता है।

कैसे कमाता है पैसा – How Zomato Earns Money

How Zomato Earns Money
How Zomato Earns Money

जोमैटो ऊपर बताए तरीकों के अलावा कई अलग-अलग तरीकों के माध्यम से भी पैसा कमाता है। तो चलिए समझते हैं How Zomato Makes Money?

Commission from Restaurants

जोमैटो एक एग्रीगेटर मॉडल के रूप में काम करता है। जो भी रेस्टोरेंट या फूड बिजनेस उसके पार्टनर्स होते हैं, उन सभी से जोमैटो हर एक आर्डर का कुछ प्रतिशत कमीशन लेता है।

क्योंकि इससे Zomato के Platform के माध्यम से उस रेस्टोरेंट का फूड भी बिक जाता है, वो रेस्टोरेंट लोगों की नजर में भी आ जाता है और जोमैटो अपना पैसा भी बना लेता है।

‌Advertising and Promotions

जोमैटो सभी रेस्टोरेंट्स को उनके बिजनेस को प्रमोट करने के लिए zomato app पर ऐड्स चलाने का मौका देता है। और उन ads के बदले में वह उन सभी रेस्टोरेंट से कमीशन लेता है। इस तरह से उन रेस्टोरेंट का बहुत बहतरीन प्रमोशन हो जाता है।

‌Subscription Services

जोमैटो अपनी कुछ सब्सक्रिप्शन सर्विसेज भी आपको देता है जैसे कि Zomato Pro, Zomato Gold, जिनकी मदद से आपको कुछ अच्छे डिस्काउंट और फायदे दिये जाते हैं। यह सब्सक्रिप्शन फीस जोमैटो के रिवेन्यू मॉडल का हिस्सा होती है।

‌Zomato Pro

जोमैटो प्रो zomato की बहुत ही फेमस सब्सक्रिप्शन सर्विस है, जिसमें आप महीने के हिसाब से या साल के हिसाब से सब्सक्रिप्शन फीस भरते हैं और आपको नीचे बताए गए फायदे मिलते हैं।

  • बाकी लोगों के मुकाबले आपका ऑर्डर आप तक पहले पहुंचा जाएगा।
  • बाकी लोगों के मुकाबले आपको काफी अच्छे डिस्काउंट मिलते हैं और कभी-कभी Buy 1 Get 1 Free का ऑफर भी दिया जाता है।
  • अगर आप जोमैटो प्रो के मेंबर हैं, तो कुछ एक्सक्लूसिव इवेंट्स जैसे food festival, tasting sessions और culinary workshops, जो जोमैटो के द्वारा आयोजित की जाती हैं, उनका हिस्सा बनने का अवसर भी जोमैटो आपको देता है।
  1. Zomato Gold

जोमैटो गोल्ड zomato की पहले एक सब्सक्रिप्शन सर्विस हुआ करती थी, जो फिलहाल में जोमैटो ने बंद कर दी है। इसमें जोमैटो के ऑफर जैसे 1+1 on food या 2+2 on drinks बहुत ज्यादा पॉपुलर थे।

यानी कि अगर आप कोई एक चीज़ आर्डर करते हो, तो उसके साथ आपको एक दूसरा फूड फ्री मिलेगा या फिर दो ड्रिंक्स एक साथ फ्री मिलेंगी। यह डिपेंड करता था उस रेस्टोरेंट पर, कि वहां कौन सा ऑफर उपलब्ध है।

  • ‌Delivery Fees

जिस चीज़ से हमें सबसे ज्यादा नफरत है उसे जोमैटो अपने कस्टमर से भी डिलीवरी चार्ज के नाम से ले लेता है। यह पैसा उसकी डिलीवरी सर्विस की कॉस्ट और जोमैटो के overall revenue को कवर करने में उसकी बहुत मदद करता है।

करना पड़ता है इन Challenges & Controversies का सामना

जोमैटो को अपने शुरुआती दौर के साथ-साथ इस दौर में भी इन सब चैलेंज और कंट्रोवर्सीज़ का सामना करना पड़ता है। तो चलिए एक-एक करके सब पर नजर डालते हैं।

  • Religious Sensitivities

जोमैटो को इस चीज को लेकर भी बहुत ज्यादा criticism का सामना करना पड़ता था, जब इसके कुछ डिलीवरी पार्टनर अपनी धार्मिक मान्यताओं और सोच की वजह से अपनी तरफ से ही ग्राहक का ऑर्डर कैंसिल कर देते थे।

इसके बाद कंपनी की policies और उन पार्टनर्स के beliefs को मैच करवाना खुद में एक बहुत मुश्किल काम था।

  • Commission

कुछ रेस्टोरेंट पार्टनर का यह कहना है कि जोमैटो की कमीशन रेट बहुत ही ज्यादा हाई होती है जिसमें रेस्टोरेंट और बाकी फूड बिजनेस का कोई फायदा नहीं होता और सिर्फ जोमैटो का ही फायदा होता है। 

  • Delivery logistics & costs

पार्टनर्स के इतने बड़े के नेटवर्क को एक साथ मैनेज करना और हर एक ग्राहक के घर तक समय पर आर्डर पहुंचना खुद में कितना ज्यादा चैलेंजिंग टास्क है।

खासकर कि ऐसे एरिया में जोमैटो को सबसे ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ता है जहां इंफ्रास्ट्रक्चर इतना अच्छा नहीं होता है और रोड काफी खराब होती हैं, लेकिन उसके बावजूद भी उसे अपने ग्राहक के दरवाजे तक समय पर खाना पहुंचना होता है। ऐसे में समय और पैसा दोनों खराब होता है।

  • Competition with Swiggy

फूड डिलीवरी मार्केट में Swiggy और Uber Eats जैसे बड़े प्लेयर्स का सामना करने में जोमैटो को बड़ी तकलीफों का सामना करना पड़ता है। इनका मुकाबला करने के लिए जोमैटो को नए-नए इनोवेशंस के साथ अच्छे-अच्छे ऑफर्स भी ग्राहकों के लिए समय-समय पर लाने होते हैं।

  • Data Privacy

जोमैटो के कई competitors ने तो यह भी दावा किया था कि कस्टमर का जो भी डेटा जोमैटो कलेक्ट करता है, उसको वो दूसरी जगह पर फैला देता है, और इसमें लोगों की प्राइवेसी का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखा जाता है। जिसकी वजह से कुछ लोग जोमैटो को गलत समझने लगे थे।

  • Customer Services

आज की तारीख में भी कुछ डिलीवरी पार्टनर्स के द्वारा जब ग्राहक का आर्डर कैंसिल कर दिया जाता है तो उसकी वजह से भी कई लोगों की नजरों में जोमैटो की रेपुटेशन गिरने लगती है।

निष्कर्ष

तो आज आपने समझा Business Model of Zomato और How Zomato Earns Money. अगर आप Oyo के बारे में जानना चाहते हैं तो यहां क्लिक करके हमारा यह आर्टिकल जरूर पढ़ें।

FAQs

  1. जोमैटो पर अपना खाना कैसे बेचे?

    इसके लिए आपको सबसे पहले अपने रेस्टोरेंट के लिए FSSAI लेना होगा, जिसके बाद जोमैटो ऐप पर अपने रेस्टोरेंट का रजिस्ट्रेशन करना होगा।

  2. जोमाटो में सैलरी कितनी होती है?

    हर एक आर्डर पर जोमैटो डिलीवरी बॉय को 20 रूपए से 30 रूपए तक मिलते हैं, जिससे महीने की सैलरी करीब 7000-8000 रूपए बन जाती है।

  3. जोमैटो कंपनी का क्या काम है?

    जोमैटो एक ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनी है जो घर बैठे लोगों तक रेस्टोरेंट से खाना पहुंचाने का काम करती है।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको इस पोस्ट से कुछ नया सीखने को ज़रूर मिला होगा। नीचे कमेंट करके अपना फीडबैक हमारे साथ जरूर शेयर करें।

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