How OYO Earn Money – OYO Business Model (In Hindi)

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कहते हैं कि जबसे Oyo मार्केट में आया है तब से young couples को बड़ी राहत मिली है. तो आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं How Oyo Earn Money यानी कि Oyo Business Model के बारे में, और आपको बतायेंगे कि क्या Oyo में जाना आपके लिए safe है या नहीं? इसी के साथ ओयो से जुड़े कई सारे सवालों के जवाब आपको इस पोस्ट में मिलने वाले हैं.

How Oyo Earn Money

Oyo Rooms क्या है – What is Oyo Rooms

आज की तारीक में Oyo भारत की ही नहीं बल्कि दुनिया की सबसे बड़ी Hotel Chain Companies में से एक है, जो करीब 80 से ज़्यादा देश और 800 से ज़्यादा शहरों के अंदर, 1.2 Million से ज्यादा रूम्स में अपनी सर्विसेज़ प्रदान करती है.

Oyo की शुरुआत साल 2013 में Ritesh Agarwal के द्वारा की गयी थी. बता दें कि इस कंपनी को शुरू करते समय वह मात्र 19 साल के थे. और साथ ही पहले इस कंपनी को Oravel Stays के नाम से जाना जाता था, जिसे बाद में बदलकर Oyo Rooms कर दिया गया. Oyo का Full Form होता है “On Your Own”.

आज Oyo की सफलता पूरी तरह से डिपेंड करती है इसके Unique Oyo Business Model पर.

Company NameOYO Rooms
FounderRitesh Agarwal
CEORitesh Agarwal
FoundedIn 2013
HeadquartersGurgaon, Haryana, India
IndustryHospitality, Travel
TypePrivate
ServicesBudget Friendly
Employees20,000 +

Oyo Business Model in Hindi

बता दें कि ओयो कई अलग-अलग बिज़नेस मॉडल के साथ काम करता है. तो आइये समझते हैं Oyo Business Strategy और एक-एक तरीके को बारीकी से जानने की कोशिश करते हैं.

Oyo Business Model in Hindi
Oyo Business Model Case Study

# Oyo Aggregator Model

Oyo असल में एक एग्रीगेटर की तरह काम करता है, जो गेस्ट हाउस, बजट होटल और इसी तरह के व्यवसायों के साथ पार्टनरशिप करके, उनके कमरों को अपने ओयो प्लेटफार्म पर लिस्ट करता है, ताकि उन गेस्ट हाउस और होटलों के कस्टमर, Oyo के कस्टमर बन जायें और Oyo के कस्टमर उनके कस्टमर बन जाएं. इसे कहा जाता है Win-Win Situation.


# Oyo Franchise Model

एग्रीगेटर मॉडल के अलावा Oyo अपने फ्रेंचाइजी मॉडल पर भी सबसे ज्यादा फोकस करता है. इस मॉडल की मदद से ओयो किसी भी प्रॉपर्टी की franchise लेता है, फिर उस प्रॉपर्टी को वो डायरेक्ट् मैनेज करता है और लगातार अपने गेस्ट एक्सपीरियंस को समझता रहता है.


# Oyo Townhouse

ओयो टाउनहाउस की मदद से मिलेनियल यात्री अपनी स्मार्ट जरूरतों के हिसाब से स्मार्ट सर्विसेज़ ले सकते हैं. जिनमें मौजूद होते हैं-

  1. स्मार्ट स्पेस: इसमें प्राइवेट मीटिंग करने के लिए एक पर्टिकुलर जगह, मैगज़ीन, कॉफी के साथ बिजनेस सर्विसेज़ भी मिलती हैं.
  2. स्मार्ट मेन्यू: इसमें आपके लिए 24 x 7 खाने की व्यवस्था होती है, जिसे आप अपने मोबाइल से आर्डर कर सकते हैं.
  3. स्मार्ट रूम: इसमें बेहतरीन डिजाइनर पलंग के साथ आपके एंटरटेनमेंट के लिए नेटफ्लिक्स की सुविधा भी उपलब्ध होती है.

# Oyo Studio Stays

इसकी मदद से वह लोग भी ओयो में रूम बुक कर सकते हैं, जो किसी इंटर्नशिप या जॉब आदि के लिए रुकना चाहते हैं. बता दें कि इसमें एक साथ दो लोग भी रह सकते हैं.


# Oyo Technology Model

पूरा का पूरा Oyo Business Model सबसे ज्यादा डिपेंड करता है उसकी टेक्नोलॉजी पर. इसकी मदद से ओयो दो काम एक साथ करता है. पहला कि उसके कस्टमर Oyo App से बड़ी आसानी से रूम्स को बुक कर पाते हैं, और साथ ही साथ उसके जितने भी पार्टनर्स हैं, वो उन सभी कस्टमर के रिकॉर्ड्स को संभाल कर रख पाते हैं.


# Oyo Dynamic Pricing Model

ओयो Dynamic Pricing के फंडे पर काम करता है यानी कि उनके रूम्स की रेट, कस्टमर की demand, seasonality और location के हिसाब से बदलती है. इस तकनीक की मदद से Oyo हर साल, अपने और अपने पार्टनर्स के revenue को चरम सीमा पर ले जाता है.


# Oyo Standardization Model

Oyo की सबसे जरूरी रणनीतियों में से एक है अपने guest experience को standardize करना. यानी कि ओयो हर एक होटल या व्यवसायों के साथ पार्टनरशिप करने से पहले अपनी कुछ बातों को तय करके रखता है ; जिसमें उनके रूम की क्वालिटी, उनके डिजाइन, उनकी साफ सफाई की पूरी जिम्मेदारी उसके खुद के हाथ में होती है, जिससे वह रूम्स में अपने तरह से सुधार कर पाता है, ताकि कस्टमर एक बार आए तो बार-बार आए.

कुल मिलाकर Oyo का जो पूरा बिजनेस मॉडल है, वो डिपेंड करता है उसकी पार्टनरशिप्स, रूम की सस्ती रेट्स, उसकी टेक्नोलॉजी पर. और इन सब में Oyo का सबसे ज्यादा फोकस होता है उसके कस्टमर्स के फीडबैक पर.

चलिए बिजनेस मॉडल समझने के बाद अब बात करते हैं How Oyo Earn Money यानी कि ओयो पैसे कैसे कमाता है?


Oyo पैसे कैसे कमाता है – How Oyo Earn Money

Oyo का Revenue Model कई अलग-अलग तरह से पैसा कमाने में इसकी मदद करता है, जिसमें नीचे बताए गए सारे तरीके मौजूद हैं.

Oyo Rooms
How Does Oyo Make Money

# Oyo Wizard

जो भी लोग ओयो प्रीमियम सर्विसेज Oyo Wizard का हिस्सा बनते हैं, उनसे ओयो तकरीबन ₹500 से लेकर ₹3000 तक का अमाउंट चार्ज करता है.

Oyo Wizard के अंदर आपको अच्छे डिस्काउंट, डील्स, ऑफर्स और कैश-बैक के फायदे मिलते हैं. साथ ही आप ओयो के पॉपुलर पैकेज का भी लाभ उठा पाते हैं.


# Commission Fees

ओयो प्लेटफार्म के माध्यम से जितने भी रूम, जो भी होटलों में बुक किए जाते हैं, उन सभी बुकिंग का कमीशन हर महीने Oyo उन होटलों से लेता है. यह कमीशन डिपेंड करता है ओयो और उस होटल के बीच agreement पर, जो कि 15% से लेकर 25% के बीच में ही होता है.


# Franchise Fees

Oyo अपने फ्रेंचाइजी मॉडल के अंदर दूसरे होटलों से ओयो का नेटवर्क जॉइन करने, ओयो का ब्रांड, टेक्नोलॉजी और इसकी मैनेजमेंट सर्विस का यूज़ करने के लिए Franchise Fees लेता है.


# Booking Fees

Oyo ना सिर्फ अपने पार्टनर होटलों से, बल्कि कभी-कभी अपने कस्टमर्स, जो भी Oyo App के माध्यम से रूम की बुकिंग करते हैं, उनसे भी कुछ परसेंट अमाउंट, बुकिंग फीस के तौर पर लेता है. बता दें कि इस फीस में होटल रूम की रेट शामिल नहीं होती है, यह सिर्फ ओयो अपनी तरफ से लेता है.


# Value-Added Services

Oyo अपने होटल और कस्टमर को कुछ एक्स्ट्रा सर्विसेज भी देता है जिसमें आपको मिलती हैं, रूम में समय से पहले ही चेक-इन करना या फिर देर से चेक-आउट करना इत्यादि. इन सभी एक्स्ट्रा सर्विसेज के लिए भी ओयो कुछ परसेंट अमाउंट होटलों से कमाता है.


# Tech Services

जो भी अपनी टैक सर्विसेज, दूसरे होटल और गेस्ट हाउस को ओयो देता है, उसके बदले में वो उन सर्विसेज का चार्ज लेता है. यह सर्विसेज वो सभी होटलों को मैनेज करने में और उनके रिवैन्यू को बढ़ाने में बहुत ज्यादा मदद करती हैं.


# Corporate Bookings

अगर बात करें कि Oyo कॉरपोरेट बुकिंग के माध्यम से किस तरह पैसा कमाता है, तो बता दें कि जितने भी बड़े-बड़े बिज़नेस अपने कर्मचारियों के लिए Oyo Platform के माध्यम से रूम बुक करते हैं तो उसमें ओयो इन कंपनियों को स्पेशल कॉर्पोरेट रेट्स पर रूम देता है.


# Oyo Money

अब आखिर में बात करते हैं सबसे ज्यादा पूछे जाने वाला सवाल यानी कि Oyo Money के बारे में.

» What is Oyo Money

Oyo App में इसका खुद का एक digital wallet है जिसका नाम है Oyo Money. आसान भाषा में समझे तो जब भी कस्टमर रूम की बुकिंग करता है तो उसमें मिलने वाला कैशबैक Oyo Money Wallet के अंदर स्टोर होता जाता है, जिसे वो निम्न चीजों में इस्तेमाल कर सकता है.

  1. ओयो एप के माध्यम से भविष्य में करने वाले रूम्स की बुकिंग के लिए.
  2. अपने ओयो के कमरे को अपग्रेड करवाने के लिए.
  3. और बाकी ओयो की सभी सर्विसेज में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

इस Oyo wallet Money में टाइम-टू-टाइम जो भी ब्याज बनता है, उसे ओयो खुद रखता है.

» How To Use Oyo Money

Oyo Money का इस्तेमाल करने के लिए नीचे बताए गए तरीकों को फॉलो करना होता है.

  1. सबसे पहले ओयो की एप या वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट Log in या Sign up करें.
  2. उसके बाद होटल सिलेक्ट करके बुकिंग पेज पर जाएं.
  3. फिर आपने Payment Method में Oyo Money वाले ऑप्शन को चुने.
  4. और लास्ट में अपना अमाउंट डालें और पेमेंट कर दें.

अगर आपके Oyo Wallet में उतना अमाउंट नहीं है तो बचे हुए अमाउंट के लिए आप दूसरे payment method का इस्तेमाल कर सकते हैं.


# Partnerships and Collaborations

आज की डेट में Oyo ना सिर्फ होटलों के साथ बल्कि कई अलग-अलग ट्रैवल एजेंसीज़, ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसीज़ (OTAs) आदि के साथ भी collaboration करता है, ताकि उनकी मदद से यह अपनी सर्विसेज को प्रमोट कर सके. साथ ही इन पार्टनरशिप्स के माध्यम से ओयो अपनी referral fees और कुछ other arrangements की मदद से भी एक्स्ट्रा पैसा कमा पाता है.


# Advertising

एडवरटाइजिंग के माध्यम से ओयो इस तरह से पैसा कमाता है कि जो भी बड़े-बड़े बिज़नेसेज़, बड़ी-बड़ी कंपनियां Oyo के प्लेटफार्म पर अपने बिजनेस को प्रमोट करवाने के लिए एड्स चलाती हैं, उन एड्स को चलाने का पैसा ओयो उन कंपनीयों से लेता है.


कंपनी को किया Take Over

जैसे-जैसे ओयो भारत के साथ-साथ Southeast Asia, Europe, और The United States जैसे दूसरे देशों में फैलना शुरू हुई, तो उसने कंपनियों को टेकओवर करना शुरू किया. इसमें सबसे फेमस न्यूज़ है यूरोप की, जब ओयो ने European vacation rental company Leisure Group को खरीद लिया था.

इससे ओयो को न सिर्फ अपना बिजनेस बड़ा करने का फायदा मिला बल्कि इसके साथ-साथ उस बिजनेस की नई technology और expertise को भी इस्तेमाल करने का फायदा मिला. जिससे ओयो ने यूरोप में एक नया नाम कमाया.


करना पड़ा इन Challenges & Controversies का सामना

ओयो को इस दौरान कई सारे चैलेंज और कंट्रोवर्सी का सामना करना पड़ा था. चलिए एक-एक करके सारी कंट्रोवर्सीज़ पर नजर डालते हैं.

  • ‌Friction with Hotel Partners

कुछ होटल पार्टनर्स के द्वारा तो ओयो को बहुत ज्यादा criticism का सामना करना पड़ा है. उन लोगों का कहना था कि कंपनी के नियम बहुत ही ज्यादा सख्त हैं.

ये लोग अक्सर Oyo के कॉन्ट्रैक्ट नियमों के खिलाफ और इसके fees structure को लेकर हवाला देते थे, जिसकी वजह से ओयो के साथ उनके रिलेशन दिन-प्रतिदिन खराब होते चले गए.

  • Contract Disputes

ओयो के साथ कॉन्ट्रैक्ट करने पर कई सारे होटलों के द्वारा इस पर कई अलग-अलग आरोप लगाए गए थे. जिसका रिजल्ट यह हुआ कि कुछ जगहों पर Oyo की reputation बहुत ज्यादा गिर गई थी और कोर्ट में इस चीज को लेकर legal battles भी चले थे.

  • Revenue Transparency

कुछ होटल पार्टनर्स के द्वारा यह बोला गया कि ओयो का कमीशन स्ट्रक्चर बिल्कुल भी फिक्स नहीं होता, जिसकी वजह से उन्हें पैसों को लेकर बहुत ज्यादा confusion और दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

  • Profitability for Partners

Oyo के कुछ पार्टनर्स ने तो यह भी बोला कि इसके साथ पार्टनरशिप करके सिर्फ ओयो का खुद का स्वार्थ छुपा हुआ है. इसमें होटलों या दूसरे पार्टनर बिज़नेसेज़ का कोई फायदा नहीं होता.

  • Standardization Challenges

ओयो के कुछ कस्टमर के द्वारा यह दावा किया गया था कि इसमें साफ-सफाई, इसका मेंटेनेंस और बाकी सर्विसेज का ध्यान बिल्कुल भी नहीं रखा जाता है. जिसके परिणाम में Brand का नाम मार्केट में गिरने लगा था और कस्टमर का भरोसा भी ओयो से उठने लगा था.

  • Regulatory Scrutiny

ओयो को शुरुआती दौर में लगभग हर तरह की मार्केट में चुनौतियों का सामना करना पड़ा, जिसमें licensing और नियमों के विरुद्ध जाने पर भी बहुत विवाद हुआ. जिसके परिणाम में ओयो को अच्छी खासी legal cost भी फाइन के तौर पर भरनी पड़ी थी.

  • Taxation and Fair Practice

कई जगहों पर तो यह भी बोला गया था कि इस competition को खत्म करने के लिए ओयो, जो भी पार्टनरशिप्स कर रहा है, वो इसलिए कर रहा है ताकि उसे टैक्स न भरना पड़े.

जिसकी वजह से ओयो के ऊपर कई तरह की legal investigations हुईं और इसे कई अलग-अलग fine भरने पड़े थे.


कौन-कौन है Oyo की साझेदारी में – Partners of Oyo

  1. बुकिंग को कंफर्म करने, लोकेशन बताने, इत्यादि के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे कि WhatsApp.
  2. जी-पी-एस सर्विसेज जैसे कि Google Maps.
  3. होटल, क्लब, बैंक्विट हॉल, कॉरपोरेशन, इवेंट ऑर्गेनाइजेशंस.
  4. डिजिटल पेमेंट सर्विसेज जैसे कि Paytm, PhonePe.
  5. टैक्सी सर्विस प्रोवाइडर्स जैसे कि OLA, UBER.
  6. एंटरटेनमेंट सर्विसेज जैसे कि Netflix.

क्या Oyo में जाना सेफ है – Is Oyo Safe

जबसे Oyo Rooms के कुछ केस सामने आये हैं, तब से कहीं न कहीं यह सवाल एक बार सबके मन में ज़रूर आता है कि क्या ओयो में गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड के साथ जाना सुरक्षित है? तो इसका जवाब है, हाँ.

क्योंकि Oyo की guidelines में ऐसा कहीं भी नहीं लिखा कि young couples का आना मना है. बल्कि Oyo के मालिक रितेश अगरवाल (Ritesh Agarwal) ने खुद ये बात सबके सामने कही है कि उन्होंने ओयो की शुरुआत इसलिए ही की थी, ताकि हर एक age group का व्यक्ति उसमें जा सके, बशर्ते आपके पास आपका कोई भी आईडी प्रूफ ज़रूर होना चाहिए.

और साथ ही अब तो सुप्रीम कोर्ट ने भी इस मामले पर फैसला सुना दिया कि अगर लड़का और लड़की की एज 18 साल से ऊपर की है तो उन दोनों को एक-दूसरे के साथ रहने का अधिकार है.


निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि आपको इस पोस्ट के माध्यम से समझ आया होगा How Oyo Earn Money और Oyo Business Model के बारे में, जिसमें हमने हर एक चीज़ को काफी डिटेल में कवर करने की कोशिश की.

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FAQs

Q: ओयो का मालिक कौन है?

A: रितेश अगरवाल.

Q: ओयो रूम्स कितना सेफ है?

A: बहुत सेफ है.

Q: लोग ओयो क्यों जाते हैं?

A: रहने के लिए.


हम आशा करते हैं कि इस पोस्ट में बताई गयी जानकारी आपको अच्छी लगी होगी. नीचे कमेंट करके अपना फीडबैक हमारे साथ जरूर शेयर करें.

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